Latest News

Comments system

[blogger][disqus][facebook]

Thursday, 31 August 2017

श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे में शतक जड़कर कोहली ने तोड़ डाले इतने सारे रिकॉर्ड्स


नई दिल्ली : भारत और श्रीलंका के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का चौथा मैच कोलंबो में खेला जा रहा है. भारत शुरुआती तीन मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुका है. यह मैच महेंद्र सिंह धोनी के करियर का 300वां वनडे मैच है. यह मैच टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए बेहद खास साबित हो रहा है, क्योंकि इस मैच में रोहित शर्मा, एमएस धोनी और कप्तान विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. भारत ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर गुरुवार को चौथे वनडे में श्रीलंका के सामने 376 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. 
आर. प्रेमदासा स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर 375 रन बनाए. मेहमान टीम के लिए कप्तान विराट कोहली ने 131 रनों की पारी खेली जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 104 रन बनाए. इन दोनों के अलावा मनीष पांडे ने 50 और महेंद्र सिंह धोनी ने 49 रनों का योगदान दिया. 
दूसरे ओवर में ही शिखर धवन के आउट होने के बाद विराट कोहली मैदान पर आए. कोहली ने 17 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 131 रन बनाए. 2016 में कोहली ने तीन शतक लगाए थे, वहीं 2017 में अगस्त में ही कोहली तीन शतक लगा चुके हैं. शानदार 131 रनों की पारी खेलते हुए कप्तान विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. 
सबसे ज्यादा शतक के मामले में सनथ जयसूर्या को पछाड़ा 
सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने वालों की फेहरिस्त में सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ते हुए विराट कोहली तीसरे नंबर पर पहुंच चुके हैं. श्री लंका के खिलाफ चौथे वनडे में अपने वनडे करियर का 29वां शतक जड़ते हुए विराट ने यह नया कीर्तिमान बनाया है.
विराट कोहली से ज्यादा शतक सिर्फ रिकी पोंटिंग (30) और सचिन तेंदुलकर (49) के नाम है. विराट कोहली ने सिर्फ 193 वनडे की 185 पारियों में 29 शतक लगाए हैं. अगर इसी तरह विराट कोहली शतक लगाते रहे तो वे वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं.
वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक
 1. सचिन तेंदुलकर - 49
 2. रिकी पोंटिंग - 30
 3. विराट कोहली - 29
 4. सनथ जयसूर्या - 28 
2017 में वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी
विराट श्रीलंका के खिलाफ दो हजार रन से ज्यादा बनाए हैं और इस शतक के साथ ही वह 2017 में वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. विराट की कप्तानी में श्री लंका के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की सीरीज में भारत 3-0 से आगे चल रहा है. अपनी पारी के दौरान कोहली ने इस साल वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डु प्लेसिस को भी पछाड़ दिया है और इस वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 
बता दें कि इस साल सर्वाधिक वनडे में रन बनाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के फाफ डू प्लेसी अब तक नंबर 1 पर थे. उन्होंने 16 वनडे मैच में 58.14 की औसत से 814 रन बनाए हैं. वहीं 2 शतक और 5 अर्धशतकों की मदद से 14 मैच में 785 रन बना चुके इंग्लैंड के जो रूट इस लिस्ट में दूसरे स्थान थे. लेकिन विराट ने अब इन दोनों को पीछे छोड़ चुके हैं.
2016 में, भारत ने ज्यादा वनडे क्रिकेट नहीं खेला था लेकिन विराट का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया और बाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहतरीन रहा था. इस साल उन्होंने इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है. 
श्रीलंका में 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज 
विराट श्रीलंका के खिलाफ 2000 से ज्यादा रन रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज भी बन गए हैं. विराट ने यह मुकाम 28 साल और 299 दिन की उम्र में पूरा कर लिया है. 
श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने में पांचवे नंबर पर 
विराट श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने में पांचवे नंबर पर आ गए हैं. पहले नंबर सचिन तेंदुलकर 3113 रन, दूसरे नंबर पर इंजमाम उल हक 2265 रन, तीसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी 2261 रन और चौथे नंबर पर सईद अनवर 2197 रन हैं.
29 वनडे शतक लगाने के मामले में सचिन-पोंटिंग को छोड़ा पीछे
विराट कोहलीन वनडे क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. विराट का ये 29वां वनडे शतक था. अब विराट से आगे सचिन तेंदुलकर (49) और रिकी पोंटिंग (30) हैं. विराट ने 29 शतक तक पहुंचने में केवल 185 पारियों का सामना किया. उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर (265 पारी) और रिकी पोंटिंग (330 पारी) को पीछे छोड़ दिया है.
वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में तीसरे नंबर पर 
विराट कोहली वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. विराट कोहली ने 193 मैचों में 183 शतक जड़े है. पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर काबिज हैं, जिन्होंने 463 मैचों में 200 शतक जड़े हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 
इस मामले में की अर्जुन राणातुंगा की बराबरी 
कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 131 रनों की पारी खेलकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान अर्जुन राणातुंगा की बराबरी भी कर ली है. बता दें कि 1997 में इसी मैदान पर अर्जुन राणातुंगा ने भी भारत के खिलाफ 131 रनों की शानदार पारी खेली थी.

No comments:

Post a Comment