Latest News

Comments system

[blogger][disqus][facebook]

Sunday, 12 April 2020

शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी रखना होगा विशेष धयान




कानपुर - हम कैसे इस लॉक डाउन के समय मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। क्यों कि शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस कोरोना महामारी के दौरान आइए जानते है मनोरोग विशेषज्ञ डा. तरुण निगम से कुछ खास एवं अहम बातें।

1- कोरोना से जुड़ी ज्यादा खबरें ना देखे ना सुने , आपको जितनी जानकारी चाहिए आप पहले से ही जान चुके हैं

2- कहीं से भी अधिक जानकारी एकत्र करने का प्रयास छोड़ें क्योंकि ये आपकी मानसिक स्तिथि को और ज्यादा कमजोर ही करेगा।

3- दूसरों को वायरस से संबंधित सलाह ना दें क्योंकि सभी व्यक्तियों की मानसिक क्षमता एक सी नहीं होती , कुछ डिप्रेशन अर्थात अवसाद का शिकार हो सकते हैं।

4- जितना संभव हो संगीत सुनें , अध्यात्म , भजन आदि भी सुन सकते है , बच्चों के साथ बोर्ड गेम खेलें , परिवार के साथ बैठकर आने वाले वर्षों के लिए प्रोग्राम बनाए।

5- सोने और उठने के समय को नियमित ही रखें और भले ही छुट्टी क्यों ना हो लेकिन आपको अपना डेली रूटीन चेंज नहीं करना है। सोने का समय कम से कम 7 से 8 घंटे हर रोज होना अति आवश्यक है स्ट्रेस फ्री रहने के लिए।

6- घर में ही रहकर नियमित रूप से 30से 40 मिनट तक व्यायाम अथवा योग करें परंतु जिम और पार्क में जाने से बचें।

7- प्रातः काल की सूरज की किरणें कम से कम 10 से15 मिनट रोज लें यह आपके शरीर और मन दोनों के लिए अच्छा है।

8- इस समय अपने लिए एक नया शेड्यूल बनाएं और उसका अनुपालन करें लेकिन इस लॉक डाउन में मजबूर हो कर के बैठे न रहे नया शेड्यूल बनाने की कोशिश करें यह आपको मानसिक रूप से ऊर्जावान रखेगा।

9- रोज नहाए और नए कपड़े पहने ,अपने आपको व्यवस्थितऔर सुसज्जित रखें। अपने और अपने आसपास के वातावरण की सफाई का पूरा ध्यान दें।

10- अपने घर को हवादार और प्राकृतिक रोशनी से भरपूर रखें। अपने घर की खिड़कियों को कुछ देर के लिए खोल दे और बाहर की धूप आने दे।

11- जो लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हो वह घर में स्थान बना करके वहीं पर काम करें बेड पर लेट करके टीवी के सामने बैठकर काम ना करें।

12- इतना खाली समय आपके जीवन में हो सकता है दोबारा कभी न आए। इसका सकारात्मक पहलू देखें तो यह समय आप अपनी फैमिली के साथ बहुत ही अच्छे से बता सकते हैं अपने बच्चों के साथ इंडोर गेम्स खेलें अपनी वाइफ के साथ खाने में और उसका साफ सफाई में हाथ बटाये।। इस समय में मोबाइल गेम्स और गैजेट्सका प्रयोग कम से कम करें।हो सके तो पूरे घर के साथ बैठकर रामायण देखें।

13- अगर आपको बहुत घबराहट बेचैनी हो रही है और आपचिंता से ज्यादा ग्रसित है तो अपने को तनाव मुक्त करने के लिए जो भी आप कर सकते हैं वह करें ।

15- अगर आपको कुछ भी सोच नहीं रहा तो यह सिंपल सी एक्सरसाइज दिन में10 10 बार करें।
"एक लंबी गहरी सांस लें और रोके10 तक गिनने के बाद अपने मुंह से धीरे-धीरे इसको छोड़ दे" आप कभी भी कर सकते हैं जब आपको घबराहट लगे तब।
"एक नाक से सांस ले और दूसरी नाक से छोड़ें या सांस ले उसके बाद उसको रोके 5 तक गिने उसके बाद उसको छोड़ें और फिर 5 तक गिने"।

16- एक शांत कमरे में जाकर के मध्यम रोशनी करके लेट जाएं और एक अच्छा सा म्यूज़िक लगाऐ अपनी आंखों को बंद करिए और अपने को किसी ऐसी स्थिति प्राकृतिक लोकेशन में सोचिए जहां पर की आप कभी गए हो और आपको बहुत अच्छा लगा हो ।इसको रोज 15 मिनट के लिए करें।

17- अगर सोने में दिक्कत आए तो कोई किताब पड़े लेकिन मोबाइल अथवा टीवी को सोने से आधे घंटे पहले बंद कर दे।

18- अपनी फैमिली और अपने दोस्तों से वीडियो कॉल, जूम, व्हाट्सएप, स्काइप जिस भी चीज को आप यूज करते हो उससे यूज करके कनेक्ट करें अपनी वीडियोस बनाया पिक्चर्स बनाएं उनको शेयर करें और खुशियां बांटे।

19- कुछ नया दिमाग में आया हो तो उसको दोस्तों से शेयर करें कोई नहीं होगी या खाना बनाने की नई विधि या पुरानी कोई खोई हुई आपनी शौक को वापस से जिंदा करें और आगे के लिए कंटिन्यू करें।

20- ताजी सब्जियां और फल खाएं और ज्यादा कैलोरीज लेने से बचें अपने को फिट कर लें।

21- ईश्वर को रोज याद करें और अपने उस ऊपर वाले को खास धन्यवाद दे जिसने आपको और आपके घर वालों को सुरक्षित रखा है उस पर भरोसा रखें कि वह इस मुश्किल घड़ी से आपको बाहर निकाल लेगा।

रिपोर्ट - विकास श्रीवास्तव । 

No comments:

Post a comment