Latest News

Comments system

[blogger][disqus][facebook]

Friday, 23 October 2020

शिक्षिका ने बच्चों को पढ़ाया यौनशोषण से आत्मरक्षा का पाठ





फतेहपुर । मिशन शक्ति के तहत प्राथमिक विद्यालय अस्ती की प्रधानाचार्या आशिया फारूकी ने बच्चों को गुड टच और बैड टच जैसे संवेदन शील मुद्दे को बड़े ही रोचक ढंग से समझाते हुये आत्मरक्षा का पाठ पढ़ाया ।

आजकल के दौर में बच्चों के प्रति बढ़ते अपराध और बाल यौन शोषण की घटनाओं को दृष्टिगत रखते हुये शिक्षिका आसिया फ़ारूक़ी ने बच्चों को बहुत ही रोचक ढंग से अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श के बारे में विस्तार से समझाने का प्रयास किया । बच्चों को समझाया गया कि अगर कोई आपके साथ गलत कर रहा है तो चुप न रहें और तुरंत इसके बारे में अपने घरवालों और माता पिता को बतायें क्योंकि इसमें आपकी कोई गलती नहीं ।

शिक्षिका असिया ने बच्चों से कहा कि आपको किसी की गलत हरकतों पर चुप नहीं रहना है और आगे आने वाले समय में हर तरह की चुनौती का सामना करने योग्य बनना है । अगर आपको लगे कि आपके साथ कोई गलत करना चाह रहा है या आपको बुरी नियत से छू रहा है तो सावधान हो जाओ ।

शिक्षिका के समझाने पर कुछ बच्चियों ने अपनी आप बीती भी बताई । शिक्षिका के समझाने के बाद ( सीक्रेट टच ) को समझ पाना अब उनके लिये आसान था ।
शिक्षिका असिया ने बताया कि चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 सभी बच्चों को याद हो गया है । शिक्षिका आसिया का कहना है कि वो चाहती हैं कि इस विषय को वो बच्चों को इतनी सरलता से बतायें कि बच्चे अभिभावकों से खुलकर बात कर सकें ।

No comments:

Post a comment