Latest News

Comments system

[blogger][disqus][facebook]

Saturday, 21 November 2020

लोगों ने धूमधाम और उल्लास से मनाया छठ पूजा पर्व






कानपुर । लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ शनिवार को कानपुर सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में उगते सूर्य को अ‌र्ध्य देने के साथ संपन्न हुआ । सुबह से ही शहरी इलाकों व ग्रामीण इलाकों के विभिन्न छठ घाटों पर श्रद्धालुओं का आना आरंभ हो गया था।




भगवान भाष्कर की लालिमा देखते ही हाथों में सूप डालिया लेकर दूध और जल से अ‌र्ध्य देने के लिये महिला, पुरूष और बच्चे उमड़ पड़े और सभी ने पर्व में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। शुक्रवार की शाम से अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद से शनिवार की सुबह तक छठ घाट रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाते रहे। वहीं शहर में गंगा जी के साथ पनकी नहर, सीटीआई नहर और मर्दनपुर नहर सहित विभिन्न छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही।




छठ पूजा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिये जिला प्रशासन द्वारा पुलिस बल के साथ मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई थी।

नगर निगम द्वारा छठ पूजा घाटों से लेकर विभिन्न मार्गों पर रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था कराई गई थी । इसके साथ ही साफ-सफाई को लेकर भी नगर निगम प्रशासन चौकन्ना व मुस्तैद दिखाई दिया ।

छठ घाटों पर मची रही सेल्फी लेने की होड़

छठ पूजा घाटों पर लोगों में सेल्फी लेने की होड़ मची हुई थी हर कोई अपने सगे-संबंधी, परिजन व मित्रों के साथ सेल्फी लेने में व्यस्त दिखाई दिया। युवतियां भी किसी से पीछे नहीं रहीं और छठ घाटों के विहंगम नजारे का वीडियो बनाने और सखी सहेलियों के साथ सेल्फी लेकर वहां के आकर्षक नजारे को अपने कैमरे में कैद करने में व्यस्त रहीं ।

रिपोर्ट - यश श्रीवास्तव ।

No comments:

Post a comment