Latest News

Comments system

[blogger][disqus][facebook]

Thursday, 3 December 2020

अखिल भारतीय कायस्थ महासभा ने धूमधाम से मनायी डॉo राजेन्द्र प्रसाद की जयंती





कानपुर । अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के सदस्‍यों ने आज धूमधाम से भारत के प्रथम राष्‍ट्रपति बाबू राजेन्द्र प्रसाद जी की जयंती मनाई। राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में भारत के प्रथम राष्ट्रपति व संविधान रचना सभा के अध्यक्ष की जयंती मनाई गई।

अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के प्रदेश सचिव मीडिया प्रकोष्ठ अभिषेक श्रीवास्तव ने बाबू राजेन्द्र प्रसाद की प्रतिमा पर मालार्पण कर उनको याद करते हुए बताया कि आजादी की लड़ाई में राजेंद्र प्रसाद जी ने कैसे विभिन्न पदों का नेतृत्व करते हुए कितनी बार यातनायें पाईं व जेल गए। इसी कड़ी में युवा साथी अर्जुन श्रीवास्तव ने बताया कि सीमित संसाधनों के साथ युवाओं को प्रेरित करना और उनको क्रांति के लिए तैयार करना ये असामान्य गुण बाबू राजेन्द्र प्रसाद की देन थी।

कार्यक्रम में उपस्थित राष्ट्रीय महासचिव पुनीत निगम जी ने बताया कि स्वतंत्रता भारत जब सारी व्यवस्था चरमरा रही थी तब महात्मा गांधी के विश्वास पात्र रहे बाबू राजेन्द्र प्रसाद जी को पंडित जी की सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर खाद्य व कृषि विभाग की जिमेदारी दी गयी। इसके साथ ही संविधान निर्माण के लिए संविधान सभा का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया।

पुनीत निगम जी ने बताया कि बाबू राजेन्द्र प्रसाद जी ने नमक आन्दोलन व भारत छोड़ो आन्दोलन में विशेष भूमिका निभाई थी। आज के कार्यक्रम में राजेश निगम, अविनाश श्रीवास्तव, यश श्रीवास्तव, अमित निगम, वैभव आदि लोग उपस्थित रहे । 

रिपोर्ट - रमन कुमार गुप्ता । 

No comments:

Post a Comment