Latest News

Comments system

[blogger][disqus][facebook]

Wednesday, 27 January 2021

पूर्व सैनिकों ने धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस 151 प्रतिभाओं का हुआ सम्मान





प्रयागराज । वीर सेनानी पूर्व सैनिक कल्याण समिति प्रयागराज के तत्वावधान में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम लाल बहादुर शास्त्री तपोवन पार्क सत्संग भवन न्यू कैंट प्रयागराज में बड़ी धूमधाम से मनाया गया । 

कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में उपस्थित पूर्व सैनिक, वीर नारियाँ, पेंशनर्स व उनके परिजनों ने शामिल होकर ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान गाया और भारत माता की जय बोलते हुये कार्यक्रम का शुभारंभ किया । इस अवसर पर डीआरएस हॉस्पिटल ट्रांसपोर्ट नगर प्रयागराज के डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ ने निशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर लगाया जिसका लाभ लोगों ने उठाया साथ ही अन्य प्रतिष्ठान के लोगों ने भी शामिल होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ायी ।  

गणतंत्र दिवस समारोह में आरना रियल स्टेट, रिलायंस निप्पों लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के लोग, रेलवे पेंशनर्स, गवर्नमेंट पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के लोग भी कार्यक्रम में शामिल हुये । 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित न्यायमूर्ति कैप्टन डी पी एन सिंह ने ध्वजारोहण किया इस अवसर पर मुख्य विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद श्रीमती केसरी देवी पटेल मंच पर उपस्थित रहीं साथ ही विशिष्ट अतिथि के तौर पर डॉक्टर नरेंद्र कुमार सिंह पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री, आर एस वर्मा आईएएस पूर्व कमिश्नर, रीता सोढ़ी, लेखराज सिंह पटेल एडवोकेट आदि कई विशिष्ट अतिथि मंचासीन रहे । 

कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति हुई जिसमें कुमारी खुशी शर्मा ने स्वागत गीत सरस्वती वंदना करते हुये यह देश है वीर जवानों का गीत के साथ नृत्य प्रस्तुत किया इसके अलावा कुमारी चांदनी सिंह, आदिती वर्मा ने देश रंगीला रंगीला गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया, कुमारी मान्य कुमारी आयुषी ने मेरे देश की धरती सोना उगले पर नृत्य प्रस्तुत किया जो बहुत ही सराहनीय रहा । इसी कड़ी में श्रीमती मंजू सिंह, ललिता अग्रवाल, राधा देवी, स्नेहा सिंह ,शिवा त्रिपाठी आदि ने गीत प्रस्तुत कर गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें दीं । 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कुंमारी प्रतिमा मिश्रा, पूनम तान्या, छोटी, प्रिया, कोमल, काजल, राधा, प्रियंका आदि ने बहुत सुंदर राष्ट्रीय धुन पर नृत्य प्रस्तुत किया ।  श्रीराम शिवहरे ने अपनी रचनायें प्रस्तुत किया जो बहुत ही सराहनीय रही इस अवसर पर सांसद श्रीमती केसरी देवी पटेल जी ने कहा कि मैं उन वीर शहीदों को नमन करती हूँ जिन्होंने देश की सीमाओं पर देश की खातिर संघर्ष किया और उन्हें भी नमन करती हूँ जो स्वतंत्रता संग्राम की आजादी में देश के खातिर शहीद हो गये । उन्होंने कहा कि आज इस देश का 72 वां गणतंत्र दिवस है देश काफी तरक्की की ओर आगे बढ़ रहा है नई-नई तकनीकें नई ऊर्जा नये उत्साह के साथ लोग देश की तरक्की के लिये कार्य कर रहे हैं इस अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनायें देती हूँ । 

वीर सेनानी पूर्व सैनिक कल्याण समिति के सभी आयोजकों का धन्यवाद एवं आभार प्रकट करती हूँ जिन्होंने इस प्रकार का राष्ट्रीय उत्सव मना कर लोगों में देशभक्ति का भाव जगाने का कार्य किया और मुझे यहाँ आने का अवसर मिला सभी बधाई के पात्र हैं उन्होंने अपने कर कमलों से वीर नारियों, कारगिल युद्ध विजेताओं तथा पूर्व सैनिकों को सम्मान पत्र से सम्मानित भी किया जिसकी लोगों ने प्रशंसा की । 

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित न्यायमूर्ति कैप्टन डी पी एन सिंह ने सभी को अपनी शुभकामनायें देते हुये कहा कि सैनिक देश की आन बान शान है सैनिक और पूर्व सैनिक जिन्होंने इस देश के खातिर अपना सारा जीवन दिया वह सब सम्मान के योग्य है इनकी जितनी प्रशंसा की जाये कम है हम सबको मिलजुल कर एकजुट होकर देश के खातिर हमेशा कार्य करते रहना चाहिये ।  सैनिक देश की रक्षा के लिये शपथ लेता है वह शपथ अंतिम सांस तक समाप्त नहीं होती इसलिये पूर्व सैनिक आज भी सैनिक ही है उसे अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ते रहना चाहिये जिसे बखूबी वीर सेनानी पूर्व सैनिक कल्याण समिति के लोग निभा रहे हैं जो बधाई के पात्र हैं । मुझे इस कार्यक्रम में बहुत ही आनंद की अनुभूति हुयी देश भक्ति के कार्यक्रम देख कर मन में बहुत ही उत्साह और खुशी हुयी जिसके लिये सभी धन्यवाद के पात्र हैं । पुनः इस पर्व की सभी को हार्दिक शुभकामनायें देता हूँ । 

कार्यक्रम का संचालन पूर्व सूबेदार थल सेना कारगिल युद्ध विजेता श्याम सुंदर सिंह पटेल संस्था संरक्षक ने किया अध्यक्षता पूर्व सूबेदार थल सेना कारगिल युद्ध विजेता आईसी तिवारी ने किया कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान के लिये लगभग 151 लोगों को सम्मान पत्र से सम्मानित किया गया ।  जिसमें छात्र-छात्रायें, महिलायें, वीर नारियाँ, पत्रकार एवं साहित्यकार, पेंशनर संगठन के कुशल कार्यकर्ता, समाजसेवी आदि शामिल रहे । कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन श्याम सुंदर सिंह पटेल ने किया भारत माता की जय वंदे मातरम पूर्व सैनिक जिंदाबाद पेंशनर संगठन जिंदाबाद के नारे के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ । 


रिपोर्ट - सूर्यान्श श्रीवास्तव । 

सूचना - ख़बरों एवं विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें । 
मोo - 9140251095
email - editorsawdhanindia@gmail.com

No comments:

Post a Comment